IPC 294 in Hindi- धारा 294 कब लगती है? सजा, जमानत और बचाव

IPC 294 in Hindi- भारतीय दंड संहिता की धारा 294 अश्लीलता फैलाने के लिए लगायी जाती है जो की किसी भी रूप में हो सकती है। जैसे किसी को नीचा दिखाना सार्वजनिक स्थल पर गंदा कृत करना या सार्वजनिक स्थल पर गंदे गाने गाना गंदी शायरी बोलना इत्यादि अनैतिक भाषा का प्रयोग करना भारतीय दंड संहिता की इस धारा में इसका जिक्र मिलता है। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो दोषी व्यक्ति के ऊपर इस धारा के तहत मुकदमा दर्ज कर के कानूनी कार्रवाई की जाती है।

IPC 294 in Hindi
IPC Section 294 in Hindi

IPC (भारतीय दंड संहिता) की धारा 294 के अनुसार:-

अश्लील कार्य और गाने:-
जो कोई-
“(क) किसी लोक स्थान में कोई अश्लील कार्य करेगा, अथवा

(ख) किसी लोक स्थान में या उसके समीप कोई अश्लील गाने, पवांड़े या शब्द गाएगा, सुनाएगा या उच्चारित करेगा, जिससे दूसरों को क्षोभ होता हो, वह दोनों में से किसी भांति के कारावास से, जिसकी अवधि तीन मास तक की हो सकेगी, या जुर्माने से, या दोनों से, दण्डित किया जाएगा।”

ऊपर जो डेफिनेशन दी गयी है, वो कानूनी भाषा में दी गयी है, शायद इसको समझने में परेशानी आ रही होगी। इसलिए इसको मैं थोड़ा सिंपल भाषा का प्रयोग करके समझाने की कोशिश करता हूँ।

IPC 294 in Hindi –

धारा 294 भारतीय दंड संहिता की धारा है जो अश्लीलता फैलाने वाले व्यक्ति के ऊपर लगाकर उसे दंडित करने का प्राबधान करती है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सार्वजनिक स्थल पर पहुंचते ही अश्लील गाने अश्लील शायरी या किसी को नीचा दिखाना के लिए सार्वजनिक स्थल पर गंदे कृत करना जैसे अनैतिक कार्य करते हैं। ऐसे लोगों के ऊपर धारा इस धारा के तहत मुकदमा दर्ज करके कानूनी कार्रवाई की जाती है। आए दिन अखबार और मीडिया में ऐसी खबरें आती रहती हैं। आप लोग हमारे साथ पूरा अंत तक बन रहे हैं और इस धारा के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी जाने-

ये धारा कब लगती है?

जब कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर जाकर अश्लील गाने, गंदी शायरी गाता है तब उस व्यक्ति के ऊपर धारा 294 के तहत कानूनी कार्रवाई करके दंडित किया जाता है। अब हम इसको निचे एक उदाहरण के माध्यम से आपको समझाने की कोशिश करेंगे।

See also  IPC 494 in Hindi- धारा 494 कब लगती है? सजा, जमानत और बचाव

उदाहरण-

राजू नाम का एक व्यक्ति था उसके घर के पास में एक पार्क था जहां पर वह जाया करता था। एक दिन शाम के समय पार्क में बहुत ज्यादा भीड़ थी और बहुत से लोग वहां इकट्ठे हुए थे तभी राजू वहां पहुंचता है और गंदी शायरी बोलना तथा गंदे गाने गाना शुरू कर देता है जिससे वहां मौजूद लोग परेशान हो जाते हैं।

तब ऐसे में एक व्यक्ति अपने मोबाइल से राजू के गाने को रिकॉर्ड कर लेता है और पुलिस को फोन लगा देता है। कुछ ही देर मैं पुलिस वहां पहुंच जाती है और वह व्यक्ति जो राजू के गाने को रिकॉर्ड किया था वह पुलिस को दिखा देता है। पुलिस राजू को तुरंत गिरफ्तार कर थाने लेकर पहुंच जाती है और राजू के ऊपर इस धारा के तहत मुकदमा दर्ज करके कानूनी कार्रवाई शुरू कर देती है।

आप लोग जब भी किसी सार्वजनिक स्थल पर जाएं तो कभी भी ऐसे गंदे कृत्य ना करें जिससे वहां खड़े लोगों को आपत्ति हो हमेशा अच्छी भाषा का ही प्रयोग करें नहीं तो आपके ऊपर राजू के जैसे भारतीय दंड संहिता की इस धारा के तहत कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

लागु अपराध-

लोक स्थान पर अश्लील हरकत करने पर धारा 294 लगती है, अगर कोई व्यक्ति इसमें दोषी पाया जाता है तो उसे 3 माह तक का कारावास हो सकता है और साथ में उस व्यक्ति के ऊपर आर्थिक दंड भी लगाया जा सकता है। यह धारा  संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आती है। यह किसी भी मजिस्ट्रेट के द्वारा विचाराधीन होती है।

See also  आईपीसी धारा 47 क्या है? । IPC Section 47 in Hindi । उदाहरण के साथ

धारा 294 में जमानत का क्या प्रावधान है?

यह धारा  एक जमानती धारा है, इसलिए इसमें जमानत आसानी से ली जा सकती है। जमानत लेने के लिए वकील का होना भी जरूरी है जो आपके लिए कानूनी सलाह अथवा कानूनी प्रक्रिया को पूरा करेगा क्योंकि यह धारा संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आती है।

जिस भी व्यक्ति के ऊपर यह धारा  लगी हो तो वह व्यक्ति अच्छे वकील से संपर्क करे ताकि इस धारा  के तहत जमानत जल्दी मिल जाए।

 विवरण-

  1. अपराध: किसी भी सार्वजनिक स्थल पर जाकर गंदी हरकत करना अश्लील गीत गाना जैसे अनैतिक कार्य करने पर इस धारा  के तहत मुकदमा दर्ज होता है।
  2. सजा का प्रावधान: 3 महीने का करावास और आर्थिक दंड से भी दंडित किया जा सकता है।
  3. जमानत का प्रावधान: यह एक जमानती धारा है इसलिए ये धारा  लगने पर जमानत आसानी से मिल जाती है।
  4. अपराध की श्रेणी: इस धारा  को संज्ञेय अपराध की श्रेणी में रखा गया है।
  5. विचारणीय: यह धारा किसी भी मजिस्ट्रेट के द्वारा विचारणीय है।

FAQ-

उत्तर:- सार्वजनिक स्थल पर अश्लील भाषा बोलना गंदी हरकत करना दूसरों को नीचा दिखाना जैसे अनैतिक कार्य करने वाले लोगों के ऊपर धारा 294 के तहत मुकदमा दर्ज करके कानूनी कार्रवाई की जाती है।

उत्तर:- धारा 294 लगने पर जब अपराध की पुष्टि हो जाती है तब उस अपराधी को तीन माह की सजा और आर्थिक दंड से दंडित किया जाता है।

उत्तर:- भारतीय दंड संहिता की धारा 294 संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आती है। लेकिन यह जमानतीय धारा है।

उत्तर:- यह एक जमानती धारा है जिसमें जमानत मिल जाती है लेकिन इसके लिए आपको अच्छी वकील से संपर्क करना होगा जो की आपकी तरफ से कानूनी कार्रवाई पूरा करेगा और आपको जमानत दिलवाएगा।

आप लोगों ने इस आर्टिकल में IPC धारा 294 के बारे में पूरी जानकारी जानी है। हमे उम्मीद है कि  जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी।

आप इस आर्टिकल को https://courtjudgement.in/ पर पढ़ रहे हैं, हमने आप लोगों के लिए इसी तरह की और भी भारतीय दंड संहिता की धारा के बारे में लिखा हुआ है। आप उन सभी भारतीय दंड संहिता की धारा के बारे में भी पढ़े। ताकि आप लोग जागरूक रह सकें। अगर आप लोगों के मन में इस धारा को लेकर और कोई सवाल है तो आप लोग कमेंट में पूछे। हम उसका जवाब आपको जरूर देंगे और इस पोस्ट को पुरा अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !!!!!

Rate this post
Share on:

Leave a comment