आईपीसी धारा 10 क्या है? । IPC Section 10 in Hindi । उदाहरण के साथ

आज मैं आपके लिए भारतीय दंड संहिता (IPC Section 10 in Hindi) की धारा 10 की  जानकारी लेकर आया हूँ पिछली पोस्ट में हमने आपको आईपीसी (IPC) की धारा 9 क्या है? इनके बारे में बताया था। आशा करता हूँ की आपको समझ में आया होगा। अब बात करते है, भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 10 क्या होती है?

IPC Section 10 in Hindi
IPC Section 10 in Hindi

भारतीय दंड संहिता (IPC Section 10 in Hindi) की धारा 10 क्या होती है?

“ “पुरुष” शब्द किसी भी आयु के मानव नर का द्योतक है; “स्त्री” शब्द किसी भी आयु की मानव नारी का द्योतक है। ”

“ The word “man” denotes a male human being of any a the word “woman” denotes a female human being of any age. ”


Also Read – IPC Section 8 in Hindi


धारा 10 क्या होती है?

इसमें यह बताया गया, कि पूरे Indian Penal Code में पूरी IPC  के अंदर कहीं पर भी अगर Man नाम का Word आएगा तो उसका मतलब होगा कोई Male इंसान  चाहे वह किसी भी Age का है, चाहे वह दस साल का लड़का है, चाहे वह बीस साल का लड़का है, चाहे वह पचास साल का कोई इंसान है, चाहे वह सत्तर साल का कोई बुरा इंसान है, चाहे वह छह महीने का कोई बच्चा है, चाहे एक दिन का बच्चा है।  Indian Penal Code के अंदर की कहीं पर भी अगर Man लिखा आ गया, तो वह किसी भी लड़के की बात हो रही है Any Age उसकी Age कोई भी हो सकती है।  एक दिन के लड़के के बारे में भी Man आएगा।  100  साल के बुरे इंसान के बारे में भी  Man ही आएगा। उसी तरीके से Female   लड़की की बात हो रही है,  चाहे उसकी उम्र कितनी भी हो, चाहे वह छह महीने की कोई लड़की है, चाहे वह पचास साल की कोई औरत है चाहे, सत्तर साल की कोई औरत है,  चाहे एक दिन की लड़की है। अगर कहीं पर वह Women आ गया तो उसका मतलब हो सकता है, कि किसी भी लड़की की के बारे में बात हो रही है और उसकी Age कितनी भी हो सकती है।

मैंने भारतीय दंड संहिता IPC Section 10 को सिंपल तरीके से समझाने की कोशिश की है। मेरी ये ही कोशिश है, की जो पुलिस की तैयारी या लॉ के स्टूडेंट है, उनको IPC की जानकारी होनी बहुत जरुरी है। ओर आम आदमी को भी कानून की जानकारी होना बहुत जरुरी है।

See also  आईपीसी धारा 66 क्या है? । IPC Section 66 in Hindi । उदाहरण के साथ
3/5 - (8 votes)
Share on:

Leave a comment