आईपीसी धारा 12 क्या है? । IPC Section 12 in Hindi । उदाहरण के साथ

आज मैं आपके लिए भारतीय दंड संहिता (IPC Section 12 in Hindi) की धारा 12 की जानकारी लेकर आया हूँ पिछली पोस्ट में हमने आपको आईपीसी (IPC) की धारा 11 क्या है? इनके बारे में बताया था। आशा करता हूँ की आपको समझ में आया होगा। अब बात करते है, भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 12 क्या होती है?

IPC Section 12 in Hindi
IPC Section 12 in Hindi

भारतीय दंड संहिता की धारा 12 क्या होती है?

“ जनता / सामान्य जन का कोई भी वर्ग या कोई भी समुदाय “जनता / सामान्य जन” शब्द के अन्तर्गत आता है। ”

“ The word “public” includes any class of the public or any community. ”


Also Read –IPC Section 9 in Hindi


ऊपर जो IPC Section 12 की डेफिनेशन दी गयी है, वो कानूनी भाषा में दी गयी है, शायद इसको समझने में परेशानी आ रही होगी। इसलिए इसको मैं थोड़ा सिंपल भाषा का प्रयोग करके समझाने की कोशिश करता हूँ। IPC Section 12 को सरल शब्दों में समझाता हूँ Indian Penal Code का जो section 12 है, इसमें यह बताया गया है कि जब भी पूरे Indian Penal Code की अंदर कहीं पर Public Word आएगा, तो उसको यह माना जाएगा वह किसी भी श्रेणी की लोगों के लिए Use हो सकता है। और किसी भी जाति धर्म के लोगों के लिए Use हो सकता है। Example के तौर पर मान के चलिए किसी एक Category के लोग जैसे वकील हैं। बहुत सारे वकील एक जगह पर इकट्ठे हुए हैं। तो उसको भी Public ही माना जाएगा। अगर बहुत सारे Doctors एक जगह इकट्ठे हुए हैं। तो उसको भी Public ही माना जाएगा। बहुत सारे Chartered Accountants एक जगह इकट्ठे हुए हैं। तो उसको भी Public ही माना जाएगा। Public का मतलब यह है, कि अलग अलग श्रेणी के लोग अलग अलग Category के लोग या एक ही Category के बहुत सारे लोग एक जगह पर इकट्ठे हुए है। तो उसको भी Public ही कहेंगे। यही IPC Section 12 में बताया गया है। कि “Public Like Include Any Class of Public “. कि कोई भी श्रेणी के रहो जैसे मैंने Already Example दे दिया है आपको, चाहे वकील एक जगह पर इकट्ठे हो जाएं, या Doctors या Chartered Accountants या पुलिस वाले उन सबको Public ही माना जाएगा। उसी तरीके से “Any Community “ मतलब जैसे वह चार समाज के लोग हैं , या ब्राह्मण समाज के लोग हैं, या किसी भी समाज के लोग हैं, अगर बहुत सारे एक जगह इकट्ठे हुए हैं, तो उसको भी हम Public के ही कहेंगे तो IPC का Section 12 यही कहता है। “The About Public Include Any Class of Public “. किसी भी श्रेणी के लोग हो सकते हैं। चाहे अलग अलग Category के हैं। और Any Community चाहे किसी भी Community से या किसी भी समाज से हैं। अगर बहुत सारे लोग एक जगह इकट्ठे हुए हैं। तो उसको Public ही बोलेंगे।

मैंने भारतीय दंड संहिता IPC Section 12 को सिंपल तरीके से समझाने की कोशिश की है। मेरी ये ही कोशिश है, की जो पुलिस की तैयारी या लॉ के स्टूडेंट है, उनको IPC की जानकारी होनी बहुत जरुरी है। ओर आम आदमी को भी कानून की जानकारी होना बहुत जरुरी है।

See also  IPC 107 in Hindi- किसी बात का दुष्प्रेरण करने पर सजा, जमानत और बचाव
3.7/5 - (4 votes)
Share on:

Leave a comment