Mobile Chori Application in Hindi- मोबाइल खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें?- आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन शिकायत

दोस्तों, आज के समय में अधिकतर लोग अपने साथ मोबाइल लेकर चलते हैं। हमारे जीवन में अब मोबाइल एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है जिसके जरिए हम अपने काम या जरूरत की चीज करते हैं। मौजूद समय में बिना मोबाइल के जीवन की कल्पना करना काफी मुश्किल है। ऐसे में अब मोबाइल का खो जाना या चोरी हो जाना भी आम बात हो गयी है। लेकिन मोबाइल चोरी या खो जाने के बाद हमें टेंशन हो जाती है क्योंकि मोबाइल में हमारी सभी जानकारी जैसे बैंकिंग जानकारी, वीडियो, फोटो, व्यक्तिगत चैट, पर्सनल जानकारी आदि रहती हैं।

ऐसे में मोबाइल चोरी हो जाने के बाद सबसे पहले पुलिस स्टेशन को कंप्लेंट के तौर पर एप्लीकेशन लिख कर देनी होती है। लेकिन क्या आपको पता है मोबाइल चोरी होने के बाद एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है? आज हम आपको इस लेख के जरिए Mobile Chori Application In Hindi और Phone Chori ho Jaye To Kya Kare के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। अगर आप भी मोबाइल चोरी हो जाने के बाद एप्लीकेशन लिखना सीखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ें।

Mobile Chori Application in Hindi
Mobile Chori Application in Hindi

फ़ोन चोरी हो जाये तो क्या करे?

अगर आपका मोबाइल फ़ोन कहीं चोरी हो जाता है या किसी तरह से गुम हो जाता है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में Complaint लिखवानी होती है। कंप्लेंट इसलिए लिखवानी होती है ताकि अगर आपके खोए हुए या गुम हुए मोबाइल से अगर कोई गलत काम होता है तो आप इससे बच सके, और आपके मोबाइल के द्वारा किए गए गलत काम के कारण आप पर कोई कानूनी कार्रवाई न हो।

ऐसे में अगर आपका कभी भी मोबाइल चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है तो सबसे पहले आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर कंप्लेन दर्ज करानी होती है और आपको पुलिस स्टेशन में Mobile Phone Chori की Application लिखकर देनी होती है। Mobile Phone Chori Application लिखने के लिए आपके पास फोन से जुड़ी कुछ जरूरी दस्तावेज भी होने अनिवार्य है।

See also  कोर्ट में पेशी पर हाजिर न होने पर क्या होता है?

Mobile Phone Chori Application लिखने हेतु आवश्यक दस्तावेज-

अगर आप पुलिस स्टेशन में Mobile Phone Chori Application लिखने जाएंगे तो आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांगे जाएंगे जोकि आपको देने पढ़ सकते है। मोबाइल एप्लीकेशन लिखवाते वक्त आपसे आपके फोन से जुड़ी कई सारी चीजे पूछी जाती है, जैसे:-

  • फ़ोन नंबर
  • IMEI नंबर
  • फ़ोन का मॉडल नंबर
  • फ़ोन की कंपनी का नाम
  • फ़ोन खरीदने का बिल
  • सिम धारक का आधार कार्ड

Mobile Phone Chori Application in Hindi कैसे लिखे?

मोबाइल चोरी की कंप्लेंट डालने के लिए आपको Mobile Phone Chori Application लिखनी होती है और पुलिस अधिकारी को देनी होती है। Mobile Phone Chori Application in Hindi Format जानने के लिए नीचे दिए गए पत्र को पढ़े :-

मोबाइल चोरी के संबंध में थाना प्रभारी को शिकायत पत्र-

सेवा में
श्रीमान थाना प्रभारी महोदय
(मसौढ़ी, पटना)
विषय – मोबाइल फोन चोरी हो जाने के संबंध में।
महाशय,

सविनय निवेदन पूर्वक कहना है कि मेरा नाम [_____________] है, और मैं ग्राम [_________], पोस्ट [_______] थाना, [_________] जिला [__________] का स्थायी निवासी हूँ। आज दिनांक 12/11/2023 को जब मैं सुबह करीब 6:15 बजे अपने घर के बाहर टहलते हुये, फ़ोन कॉल पर बात कर रहा था। तभी बाइक पर सवार दो अंजान व्यक्ति मेरे से किसी जगह का पता पुछने के बहाने से वहाँ पर रुके और मुझसे बात करने लगे। तभी उन्होंने अपनी बाइक स्टार्ट की और मेरे हाथ से मोबाइल छिनकर तेजी से भाग गए। जिसके बाद मैंने कुछ दूरी तक उन चोरो का पीछा किया, परंतु वह नही रुके।

See also  संविधान क्या है? (Samvidhan Kya Hai): भारतीय संविधान की सरल व्याख्या

जिसके बाद मैंने अपने मोबाइल नंबर पर दूसरे मोबाइल से कॉल किया, तब वह स्विच ऑफ बता रहा है। उस मोबाइल में मेरे पर्सनल डाटा और नेट बैंकिंग लॉगिन है जोकी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा उसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। मेरे मोबाइल का विवरण कुछ इस प्रकार है: –

मोबाइल कंपनी – POCO
मॉडल नंबर – M4 5G
मोबाइल का रंग – पीला
IMEI No.– ________________
सिम नंबर 1 – ________________

सिम नंबर 2 – ________________

अतः आपसे विनम्र पूर्वक निवेदन है कि इस संबद्ध में एफ़आईआर दर्ज करें और अपने स्तर पर मोबाइल फोन और उन चोरो की खोजबीन करें।

आपका विश्वासभाजन
नाम -________________________
पता – _______________________
मोबाइल नंबर – ________________

Mobile Chori Complaint Online, ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें?

अगर आपका मोबाइल फोन कहीं भी चोरी हो जाता है यह गुम हो जाता है तो आप इसके लिए अपने घर पर बैठकर ही ऑनलाइन शिकायत रजिस्टर कर सकते हैं। ऑनलाइन मोबाइल कंप्लेंट करने के लिए आपको CEIR की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कंप्लेंट रजिस्टर करना होता है। इसके लिए आप https://www.ceir.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर अपनी कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं और अपना मोबाइल फोन ब्लॉक और अनब्लॉक भी करवा सकते हैं।

FAQs-

उत्तर: अगर आपका मोबाइल कहीं चोरी हो जाता है तो आप हेल्पलाइन नंबर 14422 पर फोन करके मोबाइल चोरी की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और इसकी सूचना दूरसंचार मंत्रालय में दे सकते हैं।

उत्तर: अगर मोबाइल चोरी हो जाये तो सबसे पहले अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करना चाहिए। फिर आपको एक मोबाइल चोरी की एप्लीकेशन लिखकर नजदीकी पुलिस स्टेशन में जमा करनी चाहिए।

See also  केस लॉ (Case Law) किसे कहते है? - Case Law in Hindi - उदहारण के साथ

उत्तर: मोबाइल चोरी करने वाले अपराधी व्यक्ति पर आईपीसी की धारा 379 को लगाकर करवाई की जाती है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको मोबाइल चोरी होने पर क्या किया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। मोबाइल चोरी हो जाने के बाद आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में कंप्लेन दर्ज करवानी होती है और इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखने की जरूरत होती है।

ऐसे में अगर आपको एप्लीकेशन लिखनी नहीं आती है, तो लेख में ऊपर दिए गए स्ट्रक्चर को फॉलो करके आप अपनी एप्लीकेशन लिख सकते हैं। ऐसे में Mobile Chori Application In Hindi के बारे में जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को पूरा ध्यान से पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा, धन्यवाद।

4.2/5 - (6 votes)
Share on:

Leave a comment