पत्नी मायके से वापस नहीं आ रही क्या करें?

आज मै आपके लिए पत्नी मायके से वापस नहीं आ रही क्या करें? इसके लिए एक आर्टिकल लेकर आया हूँ, कि अगर पत्नी मायके से वापस नहीं आ रही तब ऐसे में पति को क्या करना चाहिए। और पति के पास क्या क्या ऑप्शन है। पत्नी को वापिस लाने के लिए।

Patni Mayke se Wapas Nhi aa Rhi Kya Kare?
Patni Mayke se Wapas Nhi aa Rhi Kya Kare?

Patni Mayke se Wapas Nhi aa Rhi Kya Kare?

अगर पत्नी मायके से वापस नहीं आ रही है। चाहे वह छह महीने से मायके में हो या दो साल से या पांच साल से मायके में हो। आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। अगर आप जॉब करते है उसको करो। टेंशन मत लो टेंशन लेने से समस्या का हल नहीं होता। आप आराम से पत्नी से बात करो की आपके मन में क्या चल रहा है। क्योंकि आप जब तक बात नहीं करोगे तब तक समस्या का हल कैसे निकलेगा। अगर आपकी पत्नी और उसके घर वाले आपसे बात ही नहीं करना चाहते है। तब ऐसे में आप कोई मीडिएटर की जरिए भी बात कर सकते है। जैसे आपके रिस्तेदार हुए या उनके रिस्तेदार हुए। फिर भी कोई बात नहीं बन पा रही तब ऐसे में आपको अगर पत्नी को रखना है। तब वकील की जरिये एक नोटिस पंहुचा सकते है। की मै आपको रखना चाहता हूँ। आप घर आये और पति पत्नी के धर्म का पालन करे। अगर पत्नी उस नोटिस का जबाब न दे फिर आपको Section 9 का मुकदमा कर देना चाहिए। लेकिन मैं अपनी व्यक्तिगत राय दू तो आपको कोर्ट के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। क्योंकि इसमें टाइम और पैसा दोनों खर्च होता है। आपको कोर्ट के बहार ही मामला सुलझा लेना चाहिए।

See also  वर्चुअल कोर्ट (Virtual Court): ऑनलाइन न्यायिक सेवाएं: Know in Easy Language

अगर पत्नी दो साल से अलग रह रही है। तब ऐसे में क्या करना चाहिए?

इसमें दो बातें हैं क्या तो आप उससे बात करके convince करके ले आओ। अगर आपका इरादा रखने का है। आप चाहे पत्नी को लाने का दावा (Section 9) भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए मैंने अपनी व्यक्तिगत राय उप्पर ही दे दी है। मेरा मानना ये है की आप बात करें बात को करने से कुछ ना कुछ रास्ता जरूर निकल आता है। पत्नी से पूछो की साथ में रहना है। तो ठीक है, आ जाओ। अगर नहीं रहना है फिर separate हो जाते हैं। म्यूच्यूअल डाइवोर्स ले लेते है। अगर वो ये बोलती है की न साथ रहूंगी न तलाक दूंगी। इसके लिए मैंने आर्टिकल लिख रखा है। की तलाक कैसे लें आप इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।


Also Read –Divorce in Hindi


उत्तर:- हाँ, आप तलाक ले सकते है। किन्तु आपको कोर्ट में साबित करना होगा। अगर आप आपस में Mutual Divorce लेते है। तब साबित करने की जरुरत नहीं है।

उत्तर:- हाँ, कर सकते है। लेकिन उससे पहले आप एक नोटिस घर पर आने के लिए वकील के दुवारा भी भेज सकते हो। हो सकता है उससे ही आपकी पत्नी घर आ जाये। ऐसा करने से आपका केस का खर्च और टाइम दोनों बच जायेगा।

निष्कर्ष:

मैंने पत्नी मायके से वापस नहीं आ रही क्या करें? को सिंपल तरीके से समझाने की कोशिश की है। मेरी ये ही कोशिश है, की जो पुलिस की तैयारी या लॉ के स्टूडेंट है, उनको IPC की जानकारी होनी बहुत जरुरी है। ओर आम आदमी को भी कानून की जानकारी होना बहुत जरुरी है।

Also Read – IPC Section 7 in Hindi – धारा 7 क्या है?

Also Read – IPC Section 6 in Hindi – धारा 6 क्या है?

Also Read – IPC Section 5 in Hindi – धारा 5 क्या है ?

Also Read – IPC Section 4 in Hindi – धारा 4 क्या है ?

Also Read – IPC Section 3 in Hindi – धारा 3 क्या है ?

Also Read – IPC Section 2 in Hindi – धारा 2 क्या है ?

Also Read – IPC Section 1 in Hindi – धारा 1 क्या है ?

Also Read – How to Fight False IPC 406?

Also Read – 498a judgement in favour of husband

Also Read – Section 498A IPC in Hindi

Also Read – Domestic Violence in Hindi

Also Read – 406 IPC in hindi

Rate this post
Share on:

Leave a comment